Flying Returns FAQ फ्लाइंग रिटर्न प्रोग्राम जानकारी, फायदे और योग्यता

फ्लाइंग रिटर्न प्रोग्राम।। इसके फायदे और योग्यता। फ्लाइंग रिटर्न से जुड़ी ज़रूरी जानकारी।। Flying return program।। its benefits how to enroll and FAQ।।

फ्लाइंग रिटर्न एयर इंडिया की लॉयल्टी प्रोग्राम है जिसमें यात्री माइल पॉइंट कमा सकते हैं. यह पॉइंट यात्री एयर इंडिया, और स्टार एलाइंस की फ्लाइट्स में यात्रा करने के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी के साथ इन पॉइंट्स के जरिए मेंबर होटल रेस्टोरेंट और टेलीकम्युनिकेशन कंपनियों में भी छूट पा सकते हैं. एयर इंडिया के क्लाइंट रिटर्न प्रोग्राम और इसकी अलग-अलग टायर की मेंबरशिप लेकर पॉइंट कमा सकते हैं. इन क्लब में सिल्वर क्लब, गोल्डन क्लब और महाराजा क्लब शामिल है. इसके अलावा फ्लाइंग रिटर्न के सदस्य कैसे बने. इसका सदस्य बनने की योग्यता क्या है और इसका सदस्य बनने के लिए कौन से दस्तावेज़ ज़रूरी है. इस प्रोग्राम का सदस्य बनने के फायदे और इससे जुड़े सवाल-जवाब जैसी सभी जानकारियां इस आर्टिकल में दी गई है.

फ्लाइंग रिटर्न प्रोग्राम का सदस्य बनने के फायदे-

इस प्रोग्राम का सदस्य बनकर आप हर बार क्वालीफाइंग शेयर पर एयर इंडिया और इसके 27 साथी फ्लाइट में यात्रा के दौरान एफ आर पॉइंट कमा सकते हैं.

▶ एयर इंडिया और इसकी 27 साथी एयरलाइंस की 18,450 से ज्यादा फ्लाइट 190 देशों के 13 से एयरपोर्ट से रोज़ उड़ान भरती है.

▶ इसके साथ प्रोग्राम का सदस्य बने लोग बिजनेस अथवा प्रथम श्रेणी बोनस एफ आर प्वाइंट अथवा क्लॉक एफ आर प्वाइंट अधिक तेज़ी से जमा कर सकते हैं.

▶ इसके अलावा कोडशेयर एयरलाइनों की चुनिंदा उड़ानों पर अंक जमा कर सकते हैं.

▶ गैर-एयरलाइन कन्वर्जन पार्टनर लॉयेलटी  प्रोग्राम के तहत कमाए गए पॉइंट को लॉयल्टी प्रोग्राम के नियमों के अनुसार सदस्यों के फ्लाइंग रिटर्न पॉइंट में कन्वर्ट कर उनके अकाउंट में भेज दिए जाएंगे. इन कमाए गए पॉइंट को आप अपने या दूसरे किसी और के लिए अवार्ड टिकट खरीदने के लिए प्रयोग कर सकते हैं.

प्रोग्राम का सदस्यता बनने के लिए योग्यता 

  •  2 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस प्रोग्राम का सदस्य बन सकते हैं. केवल उन देशों को छोड़कर जहां के बच्चों को इस तरह के प्रोग्राम का हिस्सा बनने पर प्रतिबंध है.
  • इसके साथ 2 साल से लेकर 12 साल के सदस्यों को चाइल्ड मेंबरशिप दी जाएगी.

 फ्लाइंग प्रोग्राम का सदस्य कैसे बने 

  • कोई भी व्यक्ति एयर इंडिया की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर के इस प्रोग्राम का हिस्सा बन सकता है.
  •  यहां आपको प्रोफाइल पर सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी प्रूफ जो सभी देशों में स्वीकार्य हो अपलोड करना है.
  • इसके साथ ट्रैवल डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट, आपके वर्तमान पते का प्रूफ जिसे आपको प्राथमिक पते के रूप में प्रोफाइल में लिखना है.
  • आपको एक ईमेल आईडी और फोन नंबर देना है जो किसी भी और  एफ आऱ अकाउंट के साथ संबंधित ना हो.
  • इस नंबर और मेल आईडी पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. इस ओटीपी के जरिए आपको सदस्य बनने के लिए वैधता लेनी होगी.

एनरोलमेंट फॉर्म से जुड़ी जरूरी जानकारी 

  • आपको फॉर्म में अपना नाम ठीक पासपोर्ट पर लिखे नाम की तरह भरना है.
  • आप एफआर अकांउट में  नामांकन करते समय घर या व्यवसाय का पता दे सकते हैं. आपके प्रमुख पते पर ही पत्र-व्यवहार किया जाएगा.
  • यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि केवाईसी जांच के लिए दिए गए सभी दस्तावेज अंग्रेजी में होने चाहिए. अगर दस्तावेज़ किसी देश की राष्ट्रीय या बोले जाने वाली भाषा में दिए गए हो तो ऐसे में दिए गए दस्तावेजों के साथ इसके ट्रांसलेटेड कॉपी इंडियन हाई कमिशन की जांच के बाद केवाईसी वेरीफिकेशन के लिए दी जाएगी.

फ्लाइंग रिटर्न अकाउंट स्टेटस

  • प्रोस्पेक्ट स्टेटस– नए और ताजा सदस्यों को प्रोस्पेक्टस स्टेटस दिया जाता है.
  • प्राइमरी एक्टिव स्टेटस- कोई भी फ्लाइट रिटर्न अकाउंट तब प्राइमरी एक्टिव स्टेस में होता है जब खाताधारक या प्रोग्राम के सदस्य ने अपने एफआर पॉइंट बढ़ाने के लिए कम से कम 1 और 5 के बीच फ्लाइट ली हो. एक एक्टिव सदस्य इन पॉइंट को अपने या किसी और के लिए अवार्ड टिकट खरीदने के लिए प्रयोग कर सकता है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सदस्य के अकाउंट का केवाईसी होना जरूरी है.
  • डोरमेंट स्टेटस- आपका अकाउंट डोरमेंट स्टेटस में बदल दिया जाएगा अगर आपने पिछले 1 साल में एक भी उड़ान नहीं भरी है. इस स्टेटस को बदलने के लिए आपके आपको कम से कम एक रेवेन्यू फ्लाइट एक्टिविटी करनी होगी.
  • एक्सपायर्ड स्टेटस- जब आप लगातार 3 सालों में एक भी फ्लाइट एक्टिविटी नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट  एक्सपायर्ड स्टेटस में डाल दिया जाता है. जिसे बदलने के लिए आपको अपने अकाउंट के साथ पंजीकृत मेल आईडी से इस आईडी- [email protected] पर अपने पासपोर्ट की कॉपी मेल करनी होगी.

एयर इंडिया फ्लाइंग रिटर्न प्रोग्राम और इसकी सदस्यता से जुड़े ज़रूरी सवाल-जवाब

प्र.- एयर इंडिया फ्लाइट प्रोग्राम का नाम क्या है.

उ.- इस प्रोग्राम का नाम फ्लाइंग रिटर्न है. फ्लाइंग रिटर्न भारत का पहला फ्रिक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम है जिसका सदस्य बन कर आप बड़ी छूट पा सकते हैं.

प्र.- अगर मैं दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद कॉ सेंटर से संपर्क करू तो मेरे द्वारा केवाईसी दस्तावेज़ो के सत्यापन के लिए कितना समय लगेगा

उ.- केवाईसी दस्तावेज़ो की जाँच करवाए बिना भी सदस्य अपने लिए रिवार्ड औऱ टिकट खरीद सकते हैं लेकिन उन्हें दूसरों के लिए यह टिकट खरीदने के लिए केवाईसी जांच कराना जरूरी है. इसी के साथ आवश्यक है कि सदस्य पार्टनर एयरलाइंस पर कम से कम 5 उड़ान सेगमेंट पूरे किए हों. कॉल सेंटर में संपर्क करने पर कॉल सेंटर दस्तावेज को इस क्रम में चेक करेगा-

  • पासपोर्ट अपलोड किया गया हो.
  • आवेदक की जन्म तिथि और नाम पासपोर्ट से मेल खाता हो.
  • अगर सदस्य का वर्तमान पता पासपोर्ट पर दिए गए पते से अलग है तो इसका प्रूफ भी अलग से देना जरूरी है.
  • वैध और यूनिक व्यक्तिगत ईमेल आईडी और कंट्री कोड के साथ यूनिक फोन नंबर दिया गया है.
  • इसके साथ प्रोफाइल में ‘मदर्स मैडम नेम’ दिया गया हो.
  • इसके बाद सेंटर इन दस्तावेजों को जांच के लिए हेड क्वार्टर भेजेगा.

ताजा बने मेंबर जिनके एफआर 4500 कम पॉइंट से है. इनके दस्तावेजों की जांच में 11 से 22 कार्यकारी दिनों का समय लगेगा.  ऐसे सदस्य जिनके पहले से अकाउंट है एवं फिर से पंजीकरण कराना है और इनके पास 4500 से ज्यादा एफ आर प्वाइंट्स है. इन सदस्यों के दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया में 10 दिनों का समय लगेगा.

पॉइंट कैसे जोड़ें 

प्र.- मैं एफआर पॉइंट कैसे कमा सकता हूं.

 उ.- आप एयर इंडिया, स्टार भागीदार और कोडशेयर एयरलाइंस में उड़ान भरकर पॉइंट अर्जित कर सकते हैं, इसके अलावा आप एयर इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर अतिरिक्त वेब बोनस प्वाइंट अर्जित कर सकते हैं, आपको पॉइंट कमाने के लिए हर फ्लाइट रिजर्वेशन के लिए अपने एफआर मेंबर कार्ड संख्या देनी होगी. आप एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान भी यह कार्ड संख्या दिखा सकते हैं. आप को ध्यान रखना है कि टिकट पर आपका नाम उसी तरह लिखा हो जिस तरह अकाउंट में है. यह पॉइंट आपके अकाउंट में तभी आएंगे जब आपने यात्रा पूरी कर ली हो ना कि ठीक टिकट बुक करने के बाद. टिकट खरीदने के बाद इसका इस्तेमाल ना करने की अवस्था में सदस्य को कोई पॉइंट प्राप्त नहीं होगा. फ्लाइंग रिटर्न के तहत अवार्ड का लाभ उठाने के लिए भरी गई उड़ानों पर कोई पॉइंट नहीं कमाए जा सकेंगे. टिकट के अपग्रेडेशन की स्थिति में पॉइंट सदस्य ने किस वर्ग में यात्रा की इस आधार पर दिए जाएंगे ना कि अपग्रेड किए गए वर्ग के आधार पर.

प्र.- मैंने किसी और यात्री के लिए टिकट खरीदता हूँ, अब एफआऱ प्वाइं का हकदार कौन है.

उ.- जिसने टिकट पर यात्रा की, वही पॉइंट का हकदार है. लेकिन उसे फ्लाइंग रिटर्न प्रोग्राम का सदस्य होना चाहिए.

प्र.- किन उड़ानों पर एफआर प्वाइं के अर्जन और संचय की अनुमति है.

उ.-केवल विशेष बुकिंग श्रेणियों में खरीदी गई टिकटों पर पॉइंट अर्जित करने और इनके संग्रह करने की अनुमति है. यात्रा उद्योग संबंधी छूट प्राप्‍त टिकटों, चार्टर उड़ान टिकटों, गैर-राजस्‍व टिकटों तथा अवार्ड टिकटों पर की गई यात्रा पर एफआर प्‍वाइंट्स का अर्जन एवं संचय नहीं होता है। अपनी उड़ानें बुक करने से पहले एयरलाइन अथवा ट्रेवल एजेंट से यह जांच लें कि कुछ बुकिंग श्रेणी कोड (आरबीडी) के साथ कुछ छूट प्राप्‍त किरायों अथवा कुछ विनिर्दिष्‍ट मार्गों पर एफआर प्‍वाइंट्स कम कर दिए जाते हैं 

प्र.- क्या मैं कोर्ट शेयर फ्लाइट पर पॉइंट कमा सकता हूं.

उ.- आप चुनिंदा एयर इंडिया कोडशेयर फ्लाइट पर पॉइंट कमा सकते हैं लेकिन आपको शेयर फ्लाइट पर पॉइंट का प्रयोग नहीं कर सकते इसके लिए आपको एयर इंडिया  की 4 अंकों की उड़ान संख्या से ही  आरक्षण  करना होगा. इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप 1860-233-1407 भारत के लिए या www.airindia.in पर संपर्क कर सकते हैं.

प्र.- भागीदार एयरलाइन या कोडशेयर एयरलाइन के लिए मैं एफआर पॉइंट मेरे अकाउंट में कैसे प्राप्त कर सकता हूं.

उ.- बस आपको एयर पॉइंट चेक इन एयरपोर्ट पर चेकिंग और टिकट बुक करने के दौरान अपना अपार नंबर दिखाना है आपको अपनी टिकट रिसिप्ट और बोर्डिंग पास तब तक संभाल कर रखना है जब तक पॉइंट आपके खाते में ना आ जाए.

प्र.- मल्टीपल सेक्टर यात्रा के दौरान एफआर पॉइंट मेरे अकाउंट में कैसे क्रैडिट होंगे.

उ.- मल्टीपल यात्रा की स्थिति में हर यात्रा पर अलग-अलग कूपन मिलता है. जिसमें अलग फ्लाइट नंबर होता है. इस स्थिति में एक  सैक्टर में जोड़े गए कुल पॉइंट अकाउंट में क्रेडिट होंगे.

प्र.- मैं ऐसे एफआर प्वाइंट को कैसे प्राप्त कर सकता हूं जो अभी तक मेरे अकाउंट में नहीं आए.

उ.- अगर यात्रा के दौरान अर्जित किए गए पॉइंट अब तक आपके अकाउंट में नहीं आए हैं तो आपको अपने केवाईसी वैध अकाउंट में लॉगिन कर रेट्रो क्लेम बटन पर क्लिक करना है. इसमें आपको उस यात्रा की सभी जानकारी देनी है जिसके पॉइंट्स आपके अकाउंट में नहीं आए हैं. यहां आपको अपनी टिकट और बोर्डिंग पास की एक कॉपी अपलोड करनी है. अगर आपकी दी गई जानकारी सही है तो एफआऱ प्वाइंट्स आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे. अगर नहीं तो आप इस जानकारी को सही कर फिर से सबमिट कर सकते हैं. या फिर आप मेंबर सर्विस सेंटर के पास क्लेम भेज सकते हैं. आप अपनी टिकट और बोर्डिंग पास की प्रति नीचे दिए गए ईमेल पर भी सेंड कर सकते हैं-

  • एआई पर मिसिंग प्‍वाइंट्स/रेट्रो क्रेडिट:[email protected]
  • स्‍टार सदस्‍य एयरलाइनों पर मिसिंग प्‍वाइंट्स/रेट्रो क्रेडिट:[email protected]
  • आपको अपने एफआऱ पॉइंट को एयर इंडिया से यात्रा के दौरान 365 दिन तथा बाकी फ्लाइट में 180 दिन के अंदर ही क्लेम करना होगा. 

प्र.-एयर इंडिया  अथवा अन्य फ्लाइट में उड़ान भरने के संबंध में एफआऱ प्वाइंट मेरे अकाउंट में अपडेट होने में कितना समय लगेगा.

उ.- अगर आपके  टिकट पर नाम और नौ अंकों की पीएनआर संख्या सही दी गई है और आप के टिकट पर दी गई जानकारी एफआऱ प्रोफाइल से मेल खाती है. एसे में 3 से 14 दिनों के भीतर आपके अकाउंट में खुद ब खुद प्वाइंट आ जाएंगे.

प्र.- मेरे द्वारा एयर इंडिया, स्टार पार्टनर एयरलाइंस में उड़ान भरने पर रेट्रो क्रेडिट रिक्वेस्ट करने की स्थिति में एफआर पॉइंट को मेरे अकाउंट में क्रेडिट होने में कितना समय लगेगा.

उ.- सदस्य 15 दिनों के बाद अपने एफआर अकाउंट में लॉगिन करके खोए हुए पॉइंट्स के लिए ऑनलाइन रेट्रो क्लेम कर सकता है. आपको क्लेम एयर इंडिया में उड़ान भरने के 365 दिनों के अंदर करना है. स्टार पार्टनर में उड़ान भरने पर क्लेम करने की अवधि 180 दिन है. सफलतापूर्वक रेट्रो क्लेम करने के लिए आपको संबंधित की टिकट की कॉपी के साथ नीचे दिए गई जरूरी जानकारी ठीक ठीक भरनी है.

  • पूरी तरह से ठीक 13 अंको की टिक संख्या
  • 5 या 6 अंकों वाली न्यूमैरिक पीएनआर संख्या
  • यह क्लेम आप सिर्फ खुद के लिए कर सकते हैं
  • 3 अथवा 4 अंकों वाला न्यूमैरिक फ्लाइट संख्या

 यह सभी जानकारियां ई टिकट पर दी गई होती है. अगर ऊपर दी गई सभी जानकारियां आपने ठीक से भरी है तो आपके खोए हुए पॉइंट कुछ ही समय में अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगे.

प्र.- एफआऱ प्वॉइंट को इस्तेमाल करने की अवधि क्या है.

उ.- एफआऱ प्वॉइंट के क्रेडिट होने के बाद 3 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके अकाउंट में पॉइंट 10 जनवरी 2016 में क्रेडिट हुए थे तो आप इनका प्रयोग 31 जनवरी 2019 तक कर सकते हैं. 

 प्र.- क्या मैं प्रोग्राम का सदस्य बनने से पहले भागीदार एयरलाइन में ली गई उड़ान पर पॉइंट प्राप्त कर सकता हूं.

 उ.- आपके द्वारा भागीदार एयरलाइंस में फ्लाइट में प्रोग्राम का हिस्सा बनने से पहले ली गई उड़ानों पर कोई पॉइंट प्राप्त नहीं होंगे. लेकिन आप के सदस्य बनने से 12 महीने पहले तक एयर इंडिया में भरी गई उड़ानों पर आपकी सभी उड़ानें एफआऱ प्वाइंट अर्जित करने की पात्र हैं. उड़ानों की गणना एक्टिव स्टेटस के लिए नहीं की जाएगी.

प्र.- क्या सदस्यों के लिए कोई और गठजोड़ है.

उ.- सदस्य पार्टनर प्रोग्राम की सेवाओं के दौरान जोड़े गए एफआऱ प्वाइंट्स को अकाउंट में ट्रांसफर कर टिकट लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी एयर इंडिया के साथ आईटीसी वेलकम ग्रुप होटल, सिटी बैंक, अमेरिकन एक्सप्रेस, कोटक बैंक, यूनिकनेक्ट, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई कार्ड, हैं. गल्फ सदस्य अमीरात एनबीडी बैंक के साथ प्लस पॉइंट कमा सकते हैं.

प्र.- मैं स्‍टार एलायंस की पार्टनर एयरलाइन का सदस्‍य हूं। क्‍या मैं अपने एफएफपी प्‍वाइंट्स उस पार्टनर (एआई को छोड़कर) सदस्‍यता से अपने फ्लाइंग रिटर्नस् अकाउंट में अंतरित कर सकता हूं ?

उ. एअर इंडिया तथा अन्‍य सभी स्‍टार पार्टनर एयरलाइनों के अपने-अपने अलग फ्रिक्‍वेंट फ्लायर कार्यक्रम हैं. जिनके प्वाइंट अर्जित करने और उनका प्रयोग करने के अलग नियम है. स्वतंत्र और स्टार पार्टनर प्रोग्राम में जोड़े गए पॉइंट एफ आर के साथ मिलाने की अनुमति नहीं है. लेकिन सदस्य एयर इंडिया समेत किसी भी पार्टनर एयरलाइन पर प्राप्त अवार्ड का उपयोग करने के लिए संबंधित एयरलाइन के अवार्ड का लाभ उठा सकते हैं.

पॉइंट की कमी की समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है

प्र.- क्या मैं अवार्ड रिडम्शन टिकट बुक कराने के लिए अपेक्षित पॉइंट की संख्या में कमी होने की स्थिति में कम पड़ रहे पॉइंट की जगह पैसों का भुगतान कर सकता हूं.

उ.- अवार्ड टिकटें प्राप्‍त करने के लिए आंशिक रूप से धन राशि भुगतान करने का विकल्प नहीं है.  हालाँकि प्वाइंट्स की कमी को दूर करने के लिए दो अन्य विकल्प मौजूद हैं.

1.25 भारतीय रुपए प्रति पॉइंट की दर पर आप टम्‍पस (टॉप अप प्‍वाइंट्स) खरीद कर सकते हैं. अकाउंट में रखे एफआर प्‍वाइंट्स के शेष के अधिकतम 50% तक इन पॉइंट्स की खरीदारी की जा सकती है. यह केवल एयर इंडिया के किसी भी बुकिंग कार्यालय से कराया जा सकता है.

 प्रति एफआर 0.60 भारतीय रुपए देकर वैधता समाप्त (2008 से 2016 के बीच) एफआर प्‍वाइंट्स की सक्रिय किया जा सकता है. यह किसी भी बुकिंग कार्यालय से या फिर प्रोफाइल में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1860-233-1407 (भारत में हो) पर कॉल करके किया जा सकता है तथा भुगतान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है.

प्र.- क्या मैं अपने अकाउंट में व्याप्त को फिर से सक्रिय कर सकता हूं.

उ.-2006 के बाद की वैधता समाप्त वाले पॉइंट को 1 साल की अवधि के लिए या फिर पूरी तरह से 60 पैसे प्रति पॉइंट की दर से सक्रिय किया जा सकता है.

प्र.- क्या मैं अपने परिवार के साथ पूल कर सकता हूं.

उ.- अब फैमिली पूल उपलब्ध है. इसका सदस्य बनने के लिए आपके अकाउंट का केवाईसी सत्यापन और अकाउंट के प्राइमरी एक्टिव स्टेटस में होना जरूरी है.

प्र.- क्‍या अवार्ड टिकट के लिए कर का भुगतान मुझे करना होगा.

उ.- अवार्ड और अपग्रेड वाउचर या किसी और लाभ के उपयोग के परिणाम स्वरुप उत्पन्न हुए किसी भी सरकार कर अथवा किसी और देयता का भुगतान सदस्य की जिम्मेदारी होगी.

प्र.- लागू कर और देयता का भुगतान करेंगे मैंने अवार्ड टिकट बुक कराया है और मेरे अप्वॉइंट की वैधता समाप्त होने से पहले मुझे पीएनआर नंबर दे दिया गया है. क्‍या मैं एफआर प्‍वाइंट्स की वैधता समाप्ति के बाद इस पीएनआर के लिए कर का भुगतान कर टिकट जारी करा सकता हूं.

 उ.- नहीं. लागू कर भुगतान करने पर टिकट बुक कराने पर ही एफआर प्वाइंट्स डेबिट किए जाएंगे और टिकट खरीदते समय इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. भले ही पीएनआर नंबर तैयार करने की तारीख कोई भी हो.

प्र.- सदस्यों को फिजिकल मेंबरशिप कार्ड और मुफ्त अपग्रेड वाउचर कब मिलता है.

उ.- फिजिकल कार्ड और मुफ्त वाउचर केवल को मिलता है जो सिल्वर गोल्डन और महाराजा क्लब में शामिल हो. बेस तथा नए एफआर सदस्यों को वर्चुअल कार्ड दिया जाता है जिसे अकाउंट पर देखा और डाउनलोड किया जा सकता है.

प्र.- अगर मेरा कार्ड खो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए.

उ.- सदस्यों को खोए, चोरी हुए औऱ क्षतिग्रस्त मेंबरशिप कार्ड की सूचना तुरंत इस नंबर- 1860-233-1407 पर देनी होगी. कार्ड को फिर से जारी करने की एवज में आपते अकाउंट से घरेलू पते हेतू 468 और  अंतरराष्ट्रीय पते हेतू 1468 पॉइंट घटा दिए जाएंगे. इन दरों पर एयर इंडिया बदलाव कर सकती है. अगर सदस्य के पता बदलने और इसे अकाउंट में अपडेट ना करने के कारण कार्ड सदस्य तक नहीं पहुंचा तो इन पॉइंट के साथ-साथ कार्ड को दोबारा भेजने के लिए अतिरिक्त पॉइंट काटे जाएंगे.

प्र.- क्या मेरे कार्ड का प्रयोग कोई और कर सकता है.

उ.- कार्ड का प्रयोग केवल वह व्यक्ति कर सकता है जिसके नाम पर इसे जारी किया गया हो. अर्थात कार्ड केवल व्यक्तिगत प्रयोग के लिए ही है.

प्र.- मुझे अपग्रेड सुविधा का लाभ लेने के लिए  मुझे अपग्रेड  वाउचर  को कहां और कब दिखाना होगा.

उ.- सदस्य को वैध टियर मेंबरशिप कार्ड और रेवेन्यू टिकट चेक इन काउंटर पर दिखाना होगा.

प्र.- क्या मैं इस अपग्रेड वाउचर का प्रयोग किसी मित्र या परिवार के सदस्य का अकाउंट अपग्रेड करने के लिए कर सकता हू. क्या इन वाउचर को ट्रांसफर किया जा सकता है.

उ.-एयरपोर्ट अपग्रेड वाउचर एफआर के टियर क्लब के सदस्यों को दी गई एक विशेष सुविधा है जिसका फायदा क्लब के सदस्य ही उठा सकते हैं. यह व्यक्तिगत प्रयोग के लिए है औऱ इसका प्रयोग सिर्फ एयर इंडिया की घरेलू सुविधा में ही किया जा सकता है. यह ‘सब्जेक्ट टू अवेलेबिलिटी’ है इन्हे न ही किसी को पास किया जा सकता है, न ही सदस्य इन पर सीम-वृद्धी या रिफंड प्राप्त कर सकते हैं. 

प्र.- अपग्रेड वाउचर को इस्तेमाल करने की अवधि कितनी है. क्या इस अवधि को बढ़ाया जा सकता है.

उ.- एयरपोर्ट अपग्रेड वाउचर एफआर के टियर क्लब के सदस्यों को दी गई एक विशेष सुविधा है. इस अपग्रेड को सिल्वर क्लब के सदस्यों के लिए जारी किए जाने से लेकर 6 महीने तक है. गोल्डन क्लब के सदस्य के लिए 9 महीने और महाराजा क्लब के सदस्यों के लिए 12 महीने हैं. भारत से पंजीकृत विदेश में रहने वाले सदस्यों के लिए यह अपग्रेड के लिए पहले ही 1 महीने तक पोस्ट डेटेड है. इन घरेलू अपग्रेड वाउचर की वैधता तिथि बढ़ाई नहीं जा सकती.

एफआऱ प्वाइंट्स का प्रयोग

प्र.- एफआऱ प्वाइंट्स का उपयोग मैं कब और कैसे कर सकता हूं.

उ.- सदस्य के रूप में नामांकन करने तथा अकाउंट का केवाईसी सत्यापन करने के बाद, आपकी नामांकन तिथि के बाद एयर इंडिया अथवा स्टार एलाइंस सदस्य लाइनों पर आपके द्वारा ली गई उड़ानों का रिकॉर्ड रखा जाता है तथा सिस्टम में अर्जित पॉइंट्स अकाउंट प्राथमिक स्टेटस देते हैं. आप अन्य के लिए पॉइंट का प्रयोग कर सकते हैं जब आपके अकाउंट का सत्यापन हो चुका हो. नामांकन तिथि के बाद कम से कम 5 उड़ानों पर एफआऱ पॉइंट अर्जित किए गए हों तथा उन्हें आपके अकाउंट में क्रेडिट किया गया हो, जिससे अकाउंट खुद स्टेटस में बदल जाता है.

प्र.- मैं अवार्ड की मांग कहाँ कर सकता हूं.

उ.- आप वेबसाइट www.airindia.in के माध्यम से अपने अकाउंट में लॉगिन करके अथवा 1860-233-1407 (भारत में हों) पर आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके तथा एफआऱ पॉइंट की मांग के समय एयर इंडिया द्वारा निर्धारित अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को क्लियर करके या एयर इंडिया बुकिंग कार्यालयों के माध्यम से अवार्ड टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

अवार्ड टिकट ट्रैवल एजेंट द्वारा जारी नहीं कराई जा सकती 

प्र.- क्या मैं अपने रिव़ॉर्ड टिकट किसी और को अंतरित कर सकता हूं.

उ.- हां. आप अकाउंट के एक्टिव स्टेटस में होने पर अपने एफआर पॉइंट स्वयं के लिए मित्रों या परिवार जनों के लिए प्रयोग कर सकते हैं. और टिकट बेचे या फिर वस्तु विनिमय के रूप में प्रयोग नहीं की जा सकती.

प्र.- मैं अपने लिए परिवार या मित्रों के लिए 5 पॉइंट का प्रयोग कब कर अवार्ड टिकट कब प्राप्त कर सकता हूं.

उ.- प्रोग्राम का सदस्य बनने के बाद आपको एयर इंडिया में कम से कम एक फ्लाइट लेनी है. जिसके बाद आपका स्टेटस अकाउंट प्राइमरी स्टेटस में आ जाएगा और आप अर्जित किए गए पॉइंट का अपने लिए प्रयोग कर पाएंगे. आपको अपने मित्रों या परिवार के लिए इन पॉइंट्स का इस्तेमाल करने के लिए एयर इंडिया या फिर स्टार पार्टनर एयरलाइंस में पांच उड़ाने लेनी होगी तब अकाउंट एक्टिवेट स्टेटस में बदल जाएगा और आप 5 फ्लाइट रिकॉर्ड होने के बाद दूसरों के लिए पॉइंट्स का प्रयोग कर पाएंगे.

प्र.-  एफआऱ सदस्यों के प्राइमरी स्टेटस औऱ एक्टिव स्टेटस में क्या अंतर है.

 उ.- कोई अकाउंट प्राइमरी स्टेटस में होता है जब सदस्यों ने एफआर पॉइंट कमाने के लिए सदस्य बनने के बाद कम से कम 5 उड़ानें ली ह. इन उड़ानों का रिकॉर्ड होना जरूरी है. प्राइमरी सदस्य अपने लिए पॉइंट उपयोग कर सकते हैं अगर उनका केवाईसी पूरा है. 

एक्टिव स्‍टेट्स: नामांकन के बाद एफआर प्‍वाइंट्स के अर्जन के लिए 5 (पांच) उड़ानें पूरी कर लेने पर (राजस्‍व टिकटों पर) तथा एफआर अकाउंट में उनके रिकार्ड हो जाने पर सदस्‍य का अकाउंट सक्रिय स्‍टेट्स प्राप्‍त कर लेता है। सक्रिय सदस्‍य स्‍वयं के अलावा अन्‍य व्‍यक्तियों के लिए भी अवार्ड टिकटें प्राप्‍त कर सकता है बशर्ते एफआर अकाउंट मेंकेवाईसी पूरा हो गया हो तथा एअर इंडिया द्वारा सत्‍यापन कर लिया गया हो.

प्र.- अनेक सेक्टर यात्राओं के लिए अवार्ड कैसे जारी किए जाते हैं.

उ.- एयर इंडिया पर अनेक फैक्टर यात्रा के लिए अवार्ड टिकटों की मांग करने पर जिसमें प्रत्येक सेक्टर के लिए अलग-अलग उड़ान कूपन जारी  किया जाता है तथा उड़ान संख्या भी अलग-अलग है. उस तिथि में एफआर पॉइंट प्रत्येक सेक्टर के एफआऱ पॉइंट्स का जोड़ होता है. इसके अतिरिक्त भारत में गेटवे पॉइंट पर पहुंचने/ निकलने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा में घरेलू सेक्टर जोड़ने पर जिन की उड़ान संख्या अलग है. आरबीडी इकोनामी केबिन के लिए 5000 अतिरिक्त प्वाइंट आईटी बिजनेस केबिन के लिए 10000 पॉइंट तथा आरबीडी प्रथम केबिन के लिए 12500 अतिरिक्त पॉइंट्स जोड़े जाते हैं. जुड़े प्रत्येक सेक्टर के लिए पॉइंट अथवा समय-समय पर इंडिया द्वारा किए गए संशोधन के अनुसार पॉइंट जोड़े जाते हैं. स्‍टार एलायंस और सदस्‍य एयरलाइनों पर अवार्ड टिकट केवल एक तरफा यात्रा के लिए जारी की जाती है. इसका उपयोग दो शहरों के बीच की दूरी एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग दो शहरों के बीच की दूरी, तथा जिस ज़ोन में वे आते हैं, उसके आधार पर किया जाता है और तदनुसार अंतरण की सुविधा अथवा स्‍टॉप ओवर उपलब्‍ध कराया जाता है.

प्र.- बच्चे की अवार्ड टिकट पर कितने पॉइंट डेबिट किए जाएंगे.

उ.- बच्चों के अवार्ड टिकट के लिए एफआर पॉइंट की अपेक्षित संख्या और किसी व्यक्ति के लिए अवार्ड टिकट प्राप्त करने के लिए डेबिट किए जाने वाले एफआर पॉइंट एक समान है. प्र.- एफआर सदस्यों को कितने अधिक भार के साथ यात्रा करने की अनुमति है.

 उ.- बेस टियर सदस्यों के लिए ये शून्य है. सिल्वर एज सदस्यों को केवल एआई उड़ानों में केबिन श्रेणी के अनुसार 10 किलोग्राम अथवा एक अतिरिक्त बैग ले जाने की अनुमति है. गोल्डन सदस्य के लिए 20 किलोग्राम के साथ एक अतिरिक्त पीस के साथ  यात्रा करने की अनुमति है.

एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कर ली गई अवार्ड टिकट का रद्दकरण

प्र.- क्या अवार्ड टिकट की धनवापसी, परिवर्तन, रद्दीकरण किया जा सकता है.

उ.- जी हां. टिकट की धनवापसी, परिवर्तन रद्दी करण किया जा सकता है लेकिन पॉइंट्स में जुर्माना प्रभार लिया जाता है. एक बार तिथि अथवा सेक्टर परिवर्तन का विकल्प प्राप्त कर लेने के बाद टिकट की धन वापसी नहीं की जा सकती. एयर इंडिया अवार्ड टिकट के लिए अलग-अलग नियम तथा जुर्माना प्रभार लागू होते हैं. केवल धन वापसी के संबंध में एयर इंडिया उड़ान पर यात्रा के लिए जारी टिकटों पर तिथि परिवर्तन की अनुमति है. जो शर्तों तथा मौद्रिक जुर्माने के अधीन है. पार्टनर एयरलाइंस पर यात्रा के लिए जारी अवार्ड तिथि परिवर्तन की अनुमति नहीं है.

प्र.- यदि मैंने अवार्ड टिकट ली है लेकिन उसका उपयोग नहीं कर पाया हूं तो क्या मुझे बुक की गई और टिकट एफआर पॉइंट का उपयोग कर बनाई गई और टिकट वापसी परिवर्तन करने पर प्रभाव अथवा जुर्माना देना होगा.

उ.- यदि एयर इंडिया एयरलाइन पर उपयोग नहीं की गई और टिकट को उड़ान के मूल स्थान से 3 दिनों से अधिक पहले रद्द की जाती है. तथा धन वापसी के लिए प्रस्तुत की जाती है तो टिकट के लिए 20% की कटौती के बाद के अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे लेकिन उपयोग किए गए पॉइंट की वैधता समाप्त नहीं होनी चाहिए. यदि  टिकट उपयोग नहीं की गई और टिकट को उड़ान प्रस्थान से 3 दिनों से कम समय पूर्व कराया जाता है तो टिकट को नो शो माना जाता है तथा 100% रद्दकरण प्रभार लिए जाते हैं तथा अकाउंट में कोई प्वाइंट्स वापस नहीं किया जाएगा केवल गैर-एयरलाइन कर का भुगतान किया जाता है। 1000 भारतीय रुपए के कूपन शुल्‍क (डीवी) तथा स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों पर अवार्ड टिकट पर लागू कर की धनवापसीनहीं की जाती है. आंशिक रूप से उपयोग की गई अवार्ड टिकटें एफआर प्‍वाइंट्स के पुन: क्रेडिट अथवा धनवापसी के लिए पात्र नहीं है. 

प्र.- क्या मैं अवार्ड टिकट पर अपनी यात्रा को निर्धारित समय से पहले अथवा स्थगित कर सकता हूं.

उ.- आप मौद्रिक जुर्माना देकर एयर इंडिया पर यात्रा के लिए जारी अपनी अवार्ड टिकट को निर्धारित समय से पहले अथवा स्थगित कर सकते हैं लेकिन नई तिथि अवार्ड टिकट की वैधता के भीतर होनी चाहिए. बनी हुई अवार्ड टिकट के शेड्यूल प्रस्थान से 3 दिन पहले परिवर्तन का अनुरोध किया गया हो. सदस्य अवार्ड टिकट की धन वापसी नहीं करना चाहते हों.  

प्र.- एयर इंडिया पर बुक की गई राजस्व एयर इंडिया पर बुक की गई/ राजस्व भुगतान कर प्राप्त की गई टिकटों हेतु धनवापसी रद्दी कारण अथवा तिथि परिवर्तन पुनः बुकिंग के लिए प्रभार अथवा जुर्माना क्या होगा.

उ.- अंतरराष्ट्रीय टिकटों के लिए लागू किराया नियमों के अनुसार सभी सदस्यों के लिए एक है चाहे टियर कुछ भी हो. एयर इंडिया पर भारत के भीतर घरेलू टिकटों के लिए निम्नानुसार हैं. बेस सदस्यों के लिए- लागू किराया नियमों के अनुसार है. सिल्वर एज उपलब्ध सदस्यों के लिए- फ्लैट निश्चित शूल्क/ प्रति कूपन 1000 भारतीय रुपयों का प्रभार तथा गोल्डन एज तथा महाराज सदस्यों के लिए कोई  प्रभार लागू नहीं है.

प्र.- अवार्ड टिकट बुकिंग श्रेणी के लिए उड़ान में कितनी सीटें आवंटित की जाती है.

 उ.-अवार्ड टिकट बुकिंग की तीन श्रेणियों अर्थात इकॉनॉमिक श्रेणी के लिए “X”, बिज़नेस केबिन के लिए “I” तथा प्रथम केबिन के लिए “O” में सीज़न (पीक/नॉन-पीक) सप्‍ताह के दिनों (सप्‍ताहांत/सप्‍ताह के बीच) राजस्‍व टिकटों के झुकाव एवं मांग के आधार पर सीटों की संख्‍या सतत रूप से निर्धारित तथा समायोजित की जाती है।

प्र.- एयर इंडिया पर मेरे द्वारा की गई तिथि परिवर्तन के लिए जुर्माना कितना है.

उ.- घरेलू सेक्टर पर मौद्रिक जुर्माना देकर एआई अवॉर्ड  टिकट पर अब तिथि परिवर्तन की अनुमति है. वर्तमान मानक इकोनामी उपयोग की संख्या का 20% के अगले गुणज में राउंड ऑफ किया जाता है, तथा 1 पॉइंट पर एक भारतीय रुपए की दर पर परिवर्तित किया जाता है. अंतरराष्ट्रीय सेक्टर में वर्तमान मानक इकोनॉमी एफ आई आर पॉइंट के उपयोग की संख्या 10% है, जिसे 5 के अगले गुणज में राउंड ऑफ किया जाता है तथा 1 पॉइंट पर एक भारतीय रुपए की दर  पर परिवर्तित किया जाता है.

प्र.- क्‍या अवार्ड टिकटों पर उड़ानों की पुन: बुकिंग कराने के लिए टियर सदस्‍यों पर भी जुर्माना लागू होता है.

उ. मौद्रिक आधार पर तिथि परिवर्तन समान रूप से सभी सदस्‍यों पर लागू होता है – बेस साथ ही सभी 3 टियर सदस्‍यों पर. 

प्र.- क्‍या मैं एआई पर अवार्ड टिकट के सेक्‍टर में परिवर्तन कर सकता हूं तथा उसी समय यात्रा की तिथि में भी परिवर्तन कर सकता हूं.

उ.- जी हाँ. आप मौद्रिक जुर्माने के रूप में लागू प्रभार का भुगतान कर तिथि परिवर्तन तथा एक फैक्टर परिवर्तन एक साथ कराया जा सकता है.

प्र.- पॉइंट के साथ अपग्रेड की गई राजस्व टिकट की तिथि परिवर्तन कराने के प्रभारी व जुर्माना क्या होगा.

उ.- शेड्यूल्ड टिकट अवार्ड उड़ान के प्रस्थान के 3 दिन पूर्व प्रस्तुत करने पर भी री-बुकिंग की अनुमति है. यदि खरीदी गई राजस्व टिकट के आरबीडी में कोई परिवर्तन नहीं है तो अवार्ड टिकट के लिए लागू एक अवार्ड तिथि जुर्माना के साथ ही राजस्व टिकट की आरबीडी के लिए लागू बुकिंग जुर्माना लिया जाएगा.

  • यदि खरीदी गई राशि में परिवर्तन है तो अवार्ड टिकटों के लिए लागू एक  अवार्ड  तिथि परिवर्तन जुर्माना के साथ ही राजस्व टिकट की अंतर की धनराशि तथा री-बुकिंग के लिए जु्र्माना लिया जाएगा. आरबीडी के लिए लागू किराए में लिया जाएगा.

 अपग्रेड के लिए उपयोग किए गए एफआर प्वाइंट्स उतने ही रहेंगे. कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा चाहे कोई भी परिदृश्य रहे

फ्लाइंग रिटर्न्स सदस्य की मौत

प्र.- किसी एफआर सदस्य की मौत (केवाईसी सत्यापन से पहले या बाद में) की स्थिति में एफआर अकाउंट में रखें एसआर पॉइंट्स का क्या होगा.

उ.- किसी सदस्य की मौत होने की स्थिति में अकाउंट में रखे पॉइंट उनके साथी (केवाईसी के सत्यापन होने या ना होने पर) के अकाउंट में अंतरित कर दिए जाएंगे और मृत व्यक्ति का अकाउंट टर्मिनेट कर दिया जाएगा. मृत के सिंगल होने या साथी अथवा बच्चे ना होने की स्थिति में मृत सदस्य के पॉइंट को जप्त कर उसके अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा.

प्र.- मुझे मेरे एफआर अकाउंट से संबंधित है शंका है. मुझे जानकारी कहां से मिलेगी.

उ.- एआई की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक जानकारी उपलब्ध है. अगर इसके बाद भी आपको किसी प्रश्न का उत्तर चाहिए तो आप 1860-233-1407 (भारत में हो) पर कॉल सेंटर में संपर्क कर सकते हैं.

1 thought on “Flying Returns FAQ फ्लाइंग रिटर्न प्रोग्राम जानकारी, फायदे और योग्यता”

Leave a Comment

Your email address will not be published.